रविवार, 19 फ़रवरी 2017

नाभी को सुन्‍दर आकार देना

                        नाभी को सुन्‍दर आकार देना           
    
 आज के इस फैशन के दौर में जहॉ हम सभी उपगृह संस्‍कृति की वजह से सारी दुनियॉ के नये नये फैशन से जुड चुंके है । हर एक नया फैशन किसी महामारी की तरह से युवा वर्ग को अपना शिकार बना रहा है । आज महिलाओं में खॉस कर युवा महिलाओं में नाभी प्रर्दशन का फैशन तेजी से बढता जा रहा है । चूंक‍ि गहरी गोल नाभी का आकृषण इतना मनमोहक होता है कि उससे नजरे हटाने को मन ही नही करता । आज से नही बल्‍की सदियों से महिलाओं की गहरी गोल नाभी आकृषण का केन्‍द्र रही है परन्‍तु  हर महिला की नाभी सुन्‍दर गहरी नही होती ,कुछ महिलाओं की नाभी तो इतनी खराब किसी धॉव के जख्‍म की तरह से होती है कि देखते ही धिन आती है , इसी प्रकार से कुछ महिलाओं की नाभी डण्‍टल की तरह से निकली हुई होती है ,वही कुछ महिलाओं की नाभी सकरी कम गहरी होती है । इस प्रकार की नाभी देखने में खराब तो दिखती है बल्‍की सुन्‍दर से सुन्‍दर महिला के आकृषण को भी कम कर देती है । इस प्रकार की नाभी को सुन्‍दर गहरा समय रहते बनाया जा सकता है वो भी बिना किसी चीर फॉड या आपरेशन के इस प्रकार की नाभी को नेवल स्प्रिंग ,नेवल कार्क या फिर नेवल के अन्‍दर पटटी डाल कर इसके शेप को गोल गहरा आसानी से कुंछ ही दिनों में किया जा सकता है । आज कल ब्‍यूटी पार्लर की एक शाखा है नी शेप क्‍लीनिक उसमें यह कार्य किया जाता है ।


वैसे ब्‍यूटी पार्लर में भी अब नाभी को गहरा सुन्‍दर आकार देने का कार्य होने लगा है । प्राय: अधिकाश: मातायें व स्‍वयं महिलाये अपनी नाभी पर ध्‍यान नही देती । माताओं को चाहिये कि वे अपने बच्‍चीयों की नाभी पर ध्‍यान दे यदि एक निश्‍चत समय के बाद भी नाभी सकरी या उपर को डण्‍टल की तरह से निकल रही है या गहरी नही हो रही तो उन्‍हे इसका उपचार कराना चाहिये या स्‍वंय इसका उपचार वे नेवल स्प्रिंग या नेवल कार्क या नेवल पटटी से कर सकती है । नेवल स्प्रिंग एक साधारण स्‍टीललैस स्‍टील के तार की होती है जिसे नाभी की गहराई में डाल कर छोड दिया जाता है इससे स्प्रिंग नाभी के गहरे सतह में जा कर फैलती है इससे सकरी नाभी का आकार बढ कर गोल होने लगता है लगातार आठ माह तक यदि इसे लगाया जाये तो स्‍थाई रूप से नाभी का आकार गोल चौडा हो जाता है इसके साथ नाभी भी अधिक गहरी हो जाती है । इसे लगाने पर स्प्रिंग का तार दिखलाई नही देता क्‍योकि वह नाभी की दिवारों को दबाकर छिप जाता है । इसीलिये आज कल ऐसी महिलाये जिनकी नाभी सकरी एंव कम गहरी है जो किसी फंगशन आदि में नाभी र्दशना वस्‍त्र पहन कर जाती है वे इस नेवल
स्प्रिंग का प्रयोग करती है ।  दुसरी विधि है नेवेल कार्क यह एक साधरण सा कार्क होता है जो नाभी की साईज से थोडा सा बढा होता है उसे नाभी के अंदर डाल कर छोड दिया जाता है इसे लम्‍बे समय तक लगाने से नाभी का आकार चौडा और गहरी पहले से अधिक गहरी हो जाती है । नेवल पटटी एक साधरण सी पटटी होती है जिसे नाभी की गहराई में डालकर फैला दिया जाता है एंव इसे लम्‍बे समय तक नाभी पर लगाये रहने से नाभी गोल  चौडी व गहरी सुन्‍दर हो जाती है । नाभी के ऊपर के मसल्‍स को ऊभारने के लिये नेवल कपिंग यत्र से कुछ दिनों तक कपिंग किया जाता है इससे नाभी के चारों तरफ के मसल्‍स के ऊभरने से नाभी गहरी दिखने लगती है । इलैक्‍ट्रों होम्‍योपैथिक में की कैंसरोसोस -15 दवा को लगाने एंव उसका दिन में तीन बार नियमित कुछ दिनों तक प्रयोग करने से नाभी गहरी होने लगती है ।




                                                                                        डॉ0जीनत खान  
                                           नी शेप एक्‍सपर्टस
                                            राझी जबलपुर
                                        neeshep.blogspot.com 

                                xxjeent@gmail.com

3 टिप्‍पणियां:

  1. इस पर अपनी टिप्‍पणीयॉ अवश्‍य दीजियेगा

    जवाब देंहटाएं
  2. As we all know that health is too much important for human life, We are here to introduce about health services that The Naabhi Chakra tablet absorbs the body far deeper and more quickly, boosting immunity. By carefully testing the addition of various substances, our workers created these tablets that improve immunity. So, if you're interested in purchasing this Naabhi Chakra Tablet, please visit our website.

    जवाब देंहटाएं