रविवार, 12 अगस्त 2018

Anubhaw


                   &% vuqHko %&
  इस कालम के अर्न्‍तगत हम इस पैथी के उपचारो  के अनुभवों ,मरीजों व छात्रों के प्रयोगिक अनुभवों को शेयर करेगे ताकि छात्रों के साथ अन्‍य मरीजों को इसकी जानकारीयॉ हो सके । आप सभी से निवेदन है कि आप अपने उपचार व अनुभवों की जानकारी अपने पास पोर्ट साईज के फोटोंग्राफ के साथ समय समय पर भेजते रहे । हम अपने ब्‍लांग पर एंव छात्रों की पाठय सामग्री के साथ इसे समय समय पर प्रकाशित करते व भेजते रहेगे ।
                                                   
     मै आरती गुप्‍ता उम्र 45 वर्ष ( पटना विहार ) मुक्षे हमेक्षा सीने में र्दद बना रहता था । इसका उपचार हमने कई बडे बडे डॉ0 से कराया , कई प्रकार के टेस्‍ट हुऐ परन्‍तु कोई बीमारी नही निकली , कुछ डॉ0 ने कहॉ कि यह मानसिक तनाव की वजह से होता है । मैने हिदय रोग से लेकर मानसिक बीमारीयों तक का उपचार कराया परन्‍तु  कुछ लाभ नही हुआ ।
  एक दिन मेरे पडौसी ने बतलाया कि नाभी चिकित्‍सा एंव चीनी शॉग उपचार का निशुल्‍क कैम्‍प शहर में लगा है । आप वहॉ जाकर चैक करा ले । मै उस निशुल्‍क चिकित्‍सा कैम्‍प में गयी । पहले उन्‍होने मुक्षे नाभी स्‍पंदन विशेषज्ञ के पास भेजा , उन्‍होने मेरी नाभी का परिक्षण कर सारी बीमारी एंव कब से है मेरे बिना बतलाये सब बतला दिया । उन्‍होने ने बतलाया कि आप की नाभी स्‍पंदन के ऊपर खसक जाने की वजह से आप को हिदय में र्दद बना रहता है , इसी की वजह से कब्‍ज एंव भूख आदि नही लगती । इस उपचार के बाद उन्‍होने मुक्षे ची नी शॉग चिकित्‍सक के पास भेजा उन्‍होने मेरे पेट का परिक्षण कर  पूरी बीमारी बतला दी , मुक्षे अर्श्‍चय हुआ दोनों परिक्षणकर्ताओं ने बिना किसी रिर्पोट या जॉच कराये आसानी से पूरी बीमारी वो भी कब से है बतला दिया उन्‍होने कहॉ आप के पेट व जॉधों पर जो मोटापा है वह भी इसी वजह से है ,इसी की वजह से आप को मानसिक तनाव बना रहता है । सर्वप्रथम नाभी स्‍पंदन जो ऊपर की तरफ खिसक गया था , उसे उन्‍होने ठीक किया पेट पर एक्‍युप्रेशर की तरह से दबाब दिया ,पेट पर आयल मिसाज जैसा कुछ किया ,पेट पर विशेष प्रकार से थपकीयॉ ,तथा अंगुलियों से हल्‍का तो कभी गहरा बायवरेशन जैसे कुछ लगातार किया इससे मेरे पेट पर एक लहरे सी दौडने लगी पेट में हलचल जैसा कुछ महसूस होता रहा दस से पन्‍द्रह मिनट का उपचार दिया गया एंव मुक्षे इस प्रकार उपचार सुबह खाली पेट करने की सलाह दी , इस उपचार को कराने के बाद मै जैसे ही घर आई मुक्षे पतले दस्‍त हुऐ जिसमें काले रंग की लेट्रंग हुई , इसके बाद मुक्षे बडा ही हल्‍कापन महसूस हुआ ,पेट भरा भरा सा लगता था वह नही हुआ ,भूंख अच्‍छी लगी , रात्री में नीद भी अच्‍छी आई , अत: इस उपचार से पहले ही दिन मुक्षे कुछ कुछ फायदे नजर
 आने लगे । जैसाकि उन्‍होन कहॉ था कि मै सुबह खाली पेट अपनी नाभी स्‍पंदन का परिक्षण करू , तो मैने नाभी का परिक्षण किया ,नाभी पुन ऊपर की तरफ थोडी सी खिसकी थी, उनके बतलाये अनुसार मैने हल्‍का हल्‍का मिसाज कर उसे यथास्‍थान ले आई इसके बाद ची नी शॉग मिसाज जैसा उन्‍होन बतलाया था मैने किया । इस उपचार को करने से कुछ ही दिनों में मुक्ष काफी फायदा नजर आने लगा मुक्षे हिद्रय के र्दद में अराम है साथ ही कब्‍ज ,गैस की शिकायत भी दूर हो गयी ,मुक्षे अच्‍छी भूख लगने लगी है । इस उपचार को लेने से मेरा मानसिक तनाव भी कम होने लगा साथ ही एक सबसे बडा लाभ यह हुआ कि मेरे पेट व जॉध पर जो अनावश्‍यक चर्बी बढती जा रही थी जिसकी वजह से पेट काफी बडा होते जा रहा था दुसरा जॉध के मोटापे की बजह से मुक्षे चलने में परेशनी होती थी । इस उपचार से पेट व जॉध की चर्बी धीरे धीरे धटने लगी थी । यह उन्‍होने मुक्षे पहले ही बतला दिया था । उन्‍होने मुक्षे बतलाया कि यह एक प्राकृतिक उपचार है , इससे पेट व उसके आंतरिक अंग मजबुत हो जाते है । यह एक किस्‍म से पेट का व्‍यायाम है , इससे पूरे पेट के अंतरिक अंगों की सर्विसिंग हो जाती है । उन्‍होने माह दो माह में पूरे धर के सदस्‍यों  के नाभी स्‍पंदन एंव ची नी शॉग उपचार लेने की सलाह दी । इससे मेरी बच्‍ची जिसका मोटापा तेजी से बढता जा रहा था परन्‍तु उसकी लम्‍बाई व शरीर के अन्‍य अंगो का विकास नही हो रहा था । इसलिये मैने उसे भी यही उपचार देना प्रारम्‍भ कर दिया , साथ ही मैने जब उसकी नाभी स्‍पंदन का परिक्षण किया तो मुक्षे मालूम हुआ कि उसके नाभी का स्‍पंदन भी मेरी ही तरह से ऊपर की तरुफ खिसक गया था । जिसे मैने यथास्‍थान बैठाल दिया । इस उपचार से मेरी बच्‍ची का कुछ कुछ मोटापा भी कम हुआ  परन्‍तु एक खॉस फायदा यह हुआ कि इससे मेरी बच्‍ची का शारीरिक विकास होने लगा है मुक्षे उम्‍मीद है कि इससे मेरी बच्‍ची को भी पूरा लाभ मिलेगा ।

2 टिप्‍पणियां:

  1. इलै होम्यो के कोर्स के लिए आप इस मेल पर सम्पर्क करियेगा यहां पर निःशुल्क कोर्स पत्राचार से होता है ।
    krishnsinghchandel@gmail.com

    जवाब देंहटाएं